नान- शूगर स्वीटनरज़ प्रसिद्ध हो गए हैं: एफ आई सी सी आई सेमीनार मिथ को खत्म करता है और कम कैलरी वाले स्वीटनरज़ के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताता है

by Priya Jadhav

मुंबई, 22 जून 2023: एफ आई सी सी आई ने आज एक सेमीनार को आयोजित किया जिसमें WHO NUGAG निर्देशों के बारे में बताया हया जो की नान – शूगर स्वीटनरज़ (एन एस एस) के इस्तेमाल के साथ सम्बंधित हैं। सेमीनार में आधुनिक विज्ञान सबूत और विश्व स्वास्थ्य संस्था (डब्ल्यू एच ओ) और प्रमुख भारतीय माहिरों के सुझावों की समीक्षा दी गई है। एफ आई सी सी आई ने कार्यवाही की मुख्य ज़रूरत को स्वीकार किया और उन उपायों को अपनाने पर जोर दिया जो ‘स्मार्ट विकल्पोंस्मार्ट लाभों और स्मार्ट भविष्य’ को प्रोत्साहित करते हैं।  

इन्डियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च – इण्डिया डायबटीज़ (ICMR-INDIAB) द्वारा किये गए हालिया अध्ययन के अनुसार, जो यह पुष्टि करता है कि भारत में 101 मिलियन डायबटीज़ के मरीज़ हैंजिससे भारत आज एक डायबेटिक राष्ट्र बन गया है।

मेडिकल, न्यूट्रीशनलऔर विज्ञान क्षेत्रों के मुख्य माहिरों के सम्बन्ध मेंजिसमें डाक्टर वी मोहन पदम् श्री अवार्डी, डाक्टर बी सेसीकरनडाक्टरमंगेश तिवास्क्र, डाक्टर राजीव चावलाडाक्टर जगमीत मदानऔर डाक्टर पुलकित माथुर, ने सेमीनार में क्रियाशील तौर पर भाग लियाअपने दृष्टिकोण को सांझा कियाऔर चर्चाओं में भाग लिया। मिस ज्योति विजअतिरिक्त डायरेक्टर जनलएफ आई सी सी आईऔर श्री तरुण अरोड़ाप्रेजिडेंट आफ एफ आई सी सी आई सेंटर आफ न्यूट्रीशन एक्सीलेंसउन्होंने इन निर्देशों के बारे में अपने कारण और विचार प्रकट किये। चर्चा का मुख्य विषय था लो/बिना कैलरी वाले स्वीटनरज़ की प्रमुख भूमिका पर ध्यान केन्द्रित करना था जो शूगर और कैलरी के सेवन को कम करेगाभार कम करने में मदद करेगा और सार्वजनिक स्वास्थ्य सुझावों के अनुसार उत्पाद रीफार्मूलेशन के बारे में बताएगा।

कार्यक्रम के दौरानप्रसिद्ध वक्ताओं ने निम्न के बारे में बताया:   

श्री तरुण अरोड़ाप्रेजिडेंट एफ आई सी सी आई सेंटर फार न्यूट्रीशन एक्सीलेंस, ने कहा “डब्ल्यू एच ओ निर्देश ने कहा कि काफी चर्चाओं की ज़रूरत हैऔर देश के सम्बन्ध में विशिष्ट नीति चाहिए। भारत में माहिरों की चर्चा स्पष्ट तौर पर यह बताती है की स्वीटनरज़ का स्टेट्स कायम होना चाहिएऔर देश में लम्बी अवधि के अध्ययन की ज़रूरत है।

डॉ. वी. मोहन, अध्यक्ष और प्रमुखडायबेटोलॉजी - डॉ. मोहन डायबिटीज़ स्पेशलिटीज़ सेंटरचेन्नईने कहा, “कार्बोहाइड्रेट-चीनी का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है। चाय/कॉफी में अतिरिक्त चीनी की जगह एक से दो गोलियां लेना ठीक है। जो बात ठीक नहीं है वह है उत्पादों का अत्यधिक सेवन सिर्फ इसलिए कि इसमें चीनी नहीं है। हमने स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव को समझने के लिए दैनिक चाय/कॉफी/दूध में अतिरिक्त चीनी को मिठास के साथ बदलने पर एक अध्ययन पूरा किया हैऔर हम परिणाम एडीए में प्रस्तुत कर रहे हैं। यह भारत में मिठास पर अब तक किए गए सबसे बड़े यादृच्छिक नैदानिक ​​​​अध्ययनों में से एक है।“

पूर्व निदेशक नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशनआईसीएमआर-हैदराबाद डॉ. बी सेसिकरन ने इस बात पर जोर दिया कि भारत से सीमित डेटा के अनुसारचीनी का सेवन करने का जोखिम मिठास से जुड़े न्यूनतम जोखिम से कहीं अधिक है। उन्होंने जोखिमों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए आगे के शोध और डेटा उत्पादन की बात की।

प्रतिष्ठित प्राधिकारी डॉ राजीव चावलावरिष्ठ मधुमेह विशेषज्ञ और निदेशकउत्तरी दिल्ली मधुमेह केंद्रनई दिल्लीपूर्व अध्यक्षआरएसएसडीआई ने कहा, “टाइप- II मधुमेह में खतरनाक वृद्धि और प्री-डायबिटीज वाले व्यक्तियों की चौंका देने वाली संख्या में तत्काल कार्रवाई और जागरूकता की आवश्यकता है। मधुमेह के प्रबंधन से समझौता किए बिना मिठास प्रदान करने के लिए वैश्विक नियामक निकायों द्वारा अनुमोदित गैर-पोषक मिठास के उपयोग की वकालत करने की आवश्यकता है।

डॉ जगमीत मदानप्रिंसिपलप्रोफेसरनिदेशक (अनुसंधान और परामर्श)सर विट्ठल दास थैकर्सी कॉलेज ऑफ होम साइंस (स्वायत्त)एसएनडीटीडब्ल्यूयूमुंबईराष्ट्रीय अध्यक्षइंडियन डायटेटिक एसोसिएशन के रूप में कार्यरत एक प्रतिष्ठित व्यक्ति ने कहा, “प्रीडायबिटीजइंसुलिन प्रतिरोध आज अधिक वजन वाले और दुबले मोटे दोनों प्रकार के युवा वयस्कों में उप-चिकित्सकीय रूप से दिखाई दे रहा है। यह स्पष्ट है कि मुख्य निर्धारक कुल खाली कैलोरी और आहार में भोजन की गुणवत्ता हैं। बचपन से ही कम मीठे स्वादों से परिचित होने के लिए स्वाद कलिकाओं को विकसित करना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ आहार का पालन करते समयमिठास के साथ चीनी की अदला-बदली एक महत्वपूर्ण कदम हो सकती है जो अतिरिक्त चीनी के सेवन को कम करने में मदद कर सकती है।

शिल्पा मेडिकल रिसर्च सेंटरमुंबई के एक उच्च सम्मानित सलाहकार चिकित्सक और मधुमेह विशेषज्ञ डॉ. मंगेश तिवास्कर ने कहा, “मिठास पोषक खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की स्वादिष्टता को बढ़ाकर आहार स्वास्थ्यवर्धकता को बढ़ावा दे सकता है। उन्होंने आगे कहा कि एनएनएस का सेवन अन्य सकारात्मक स्वास्थ्य व्यवहारों और जीवनशैली के लिए एक मार्कर हो सकता है। जहां तक ​​बीएमआई का सवाल हैसभी गैर-पौष्टिक मिठास या तो वेट न्यूट्रल होते हैं या कभी-कभी वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं। साक्ष्य से पता चलता है कि एनएनएस का उपयोग मौखिक श्लेष्मा की माइक्रोबियल संरचना को प्रभावित करता है," उन्होंने कहा। "कई मानव अध्ययनों और नैदानिक ​​​​समीक्षाओं ने सर्वसम्मति से निष्कर्ष निकाला है कि कम कैलोरी वाले मिठास (एलसीएस) का भूखभूख या मिठास की इच्छा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। अब यह अच्छी तरह से स्थापित हो गया है कि एलसीएस का सेवन संबंधित सामान्य शारीरिक तंत्र को प्रभावित नहीं करता है। भूख और भूखजैसा कि वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा पुष्टि की गई है," उन्होंने कहा।

दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी इरविन कॉलेज में खाद्य एवं पोषण और खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. पुलकित माथुर ने एनएनएस की खपत और स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव को समझने के लिए अधिक डेटा की आवश्यकता पर जोर दिया। इन अध्ययनों में बड़े नमूना आकार, अधिक समरूप नमूने और समग्र आहार विशेष की निगरानी के साथ एक अच्छी तरह से परिभाषित अध्ययन डिजाइन की आवश्यकता होती है। कुल ऊर्जा खपत का मानचित्रण। आज अधिक वजन/मोटापे की समस्या से निपटने के लिए खुराक के आकार का सेवन बहुत महत्वपूर्ण है।

Comments

Popular posts from this blog

KERALA TOURISM WOOS TOURISTS

Excellent Classes organises 34th edition of HUES, felicitates its meritorious students

Haier Launches Inverter Expert Air Conditioner Series - A New Dawn in Air Conditioning